संज्ञा • इस समय • वर्तमान समय | |
the: वही यह वह वही वह | |
present: काग़ज़ नज़र | |
present day: आधुनिक | |
day: फ़तह अवसर चौबीस | |
the present day मीनिंग इन हिंदी
the present day उदाहरण वाक्य
उदाहरण वाक्य
अधिक: आगे- Specimens in our collections date from the fifteenth century to the present day .
हमारे संग्रहों में पन्द्रहवीं शताब्दी से लेकर आज तक के नमूने हैं . - The yava or barleyi shaped drums were also barrel drums and they may have been similar to the present day mridanga .
यव अथवा जौ के आकार के वाद्य भी ढोल होते थे और आज के मृदंग जैसे थे . - Kangri This is commonly spoken in the present day in Kangra , Hamir-pur , Ooona , Sarkaghat , J6ginder Nagar and Gumarvin areas .
कांगड़ी वर्तमान कांगड़ा , हमीरपुर , ऊना , सरकाघाट , जोगिंद्रनगर तथा घुमारवी के क्षेत्रों में ' कांगड़ी ' बोली परंपरित - The Vedas , the Puranas and the ancient Buddhist texts also refer to the tribe , but the present day Kinnars are quite different from their predecessors .
इस जाति का वर्णन बेदों पुराणों तथा बौद्ध एवं जैन ग्रंथो में बार-बार आया है.परंतु इनका आधुनिक स्वरूप पुर्णतया परिवर्तित है . - The Muslim middle-classes had , at least in northern India , depended mainly on zamindari or jagirdari and state services for their livelihood , throughout the seven and a half centuries since the establishment of the Delhi Sultanate , to the present day .
मुसलमान मध्यम श्रेणी के लोग कम उत्तर भारत में जीविका के लिए मुख़्यता जमींदारी या भागीदारी तथा राज़्य सेवाओं , पर , दिल्ली सल्तनत की स्थापना की स्थापना से आज के समय तक पूरे साढ़े सात शताब्दियों तक निर्भर करते रहे . - It should also be kept in view that in the present day world , due to international trade , fast communications , aeroplanes , telegraph and radio , all countries have become so closely knit that none of them could be said to be completely free , and each influences the other .
इसी के साथ यह भी याद रखना है कि आजकल की दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार , तेजी से सफर करने , हवाई जहाज , तार और रेडियो आदि की वजह से सब देशों में ऐसा घनिष्ठ संबंध हो गया है कि कोई भी पूरी तौर से स्वतंत्र नहीं कहला सकता और एक का असर दूसरे पर पड़ता है . - Sir Valentine Chirol wrote in 1910 in his Indian Unrest : “ It may be confidently asserted that never before have the Mohammedans of India as a whole identified their interests and their aspirations so closely as at the present day with the consolidation and permanence of British rule , ” Political prophesies are dangerous .
सर वेलेंटाइन शिरोह ने 1910 में अपनी किताब ' इंडियन अवरेस्ट ' में लिखा था , “ यह बात बड़े इत्मीनान के साथ कही जा सकती है कि हिंदुस्तान में मुसलमानों ने सामूहिक रूप से पहले कभी भी यह नहीं सोचा था कि उनकी भलाई और उनकी खुशहाली यहां पर अंग्रेजी हुकूमत के पक़्की तौर से हमेशा बने रहने पर निर्भर है . ” राजनीति में भविष्यवाणियां करना खतरनाक होता है .